कौन-सा सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपके बिज़नेस के लिए सबसे बेहतर होगा?

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आज के ज़माने में सोशल मीडिया एक बेहतरीन मार्केटिंग प्लेटफार्म बन गया है| अगर आप अपने प्रोडक्ट का सही टारगेट पर मार्केटिंग करना चाहते है तो सोशल मीडिया चैनल आपके लिए बेस्ट होगा, तो आईये जाने कि कौन-सा सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपके बिज़नेस के लिए बेहतर होगा? सबसे पहले आपको अपने ऑडियंस के बारे में जानना होगा|

कौन है आपके ऑडियंस?

अधिकतर लोग सोशल मीडिया साईट या एप्स पर अपने फ्रेंड्स, फेमिली, फैन, इत्यादि से जुड़े रहने के लिए इन प्लेटफार्मो का इस्तेमाल लगातार करते रहते है| यही पर आपको करोड़ो लोग मिल जायेंगे, अब इसी में आपको अपने ऑडियंस बनाने है| इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट के मुताबित ये देखना है की हमारा टारगेट कौन से लोग होंगे? अगर आप बिज़नेसमैन को टारगेट करना चाहते है तो आपको बिज़नेस सम्बन्धित लोगो टारगेट करना पड़ेगा| ऐसे ही फैशन, टेक्नोलॉजी, स्टूडेंट, मर्केटर जैसे ऑडियंस के ग्रुप आपको इन सोशल मीडिया चैनल पर मिल जायेंगे|

कम्युनिकेशन के तरीके

मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तीन बेसिक तरीकें होते है जिससे आप अपनी बात अपने ऑडियंस तक रख सकते है| आइये जाने कौन-कौन से तरीकें है?

  1. Text: – मार्केटिंग के लिए ये सबसे आसान तरीका होता है जिससे आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग टेक्स्ट रूप में ऑनलाइन अपने ऑडियंस तक पहुंचा सकते है| इसके लिए आप twitter पर tweet या facebook पर status अपडेट कर सकते है|
  2. Images: – अपने प्रोडक्ट का फोटो खिंचिये और उसे ऑनलाइन facebook, instagram, twitter, pinterest पर अपलोड कर दीजिये| ये तरीका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इससे कस्टमर आपके प्रोडक्ट को अच्छे से समझ जाते है| आजकल इन्फोग्रफिक का इस्तेमाल खूब किया जा रहा है|
  3. Videos: – यदि आप अपने प्रोडक्ट को विडियो द्वारा अच्छे से समझाना चाहते है तो youtube, facebook पर इसका विडियो अपलोड कर सकते है| अब तो लाइव टेलीकास्ट की सुविधा भी मौजूद है इन प्लेटफार्मो पर|

  आइये अब उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मो को जानते है जो आपके बिज़नेस के लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है-

Twitter

प्रोडक्ट मार्केटिंग के लिए twitter सबसे अच्छा प्लेटफार्म है| इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत ये है की इसपर आप अपने Competitor को अच्छे से टारगेट कर सकते है| twitter के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग दुनियाभर में कर सकते है| ज्यादातर बड़ी कंपनिया इसके द्वारा ही कस्टमर की सभी समस्याएं दूर करती है| twitter का इस्तेमाल आप चाहे तो कस्टमर केयर कांटेक्ट की तरह भी कर सकते है| हाल ही में जब जिओ के कस्टमर केयर नंबर पर एकसाथ इसने सारे कॉल आने लगे थे तो वो सभी के कॉल नही उठा पाते थे तो जिओ ने twitter से ही कस्टमर के सभी समस्याओं को दूर करने का फैसला लिया| इस पर 140 करैक्टर के कुछ भी tweet(पोस्ट) कर सकते है|

Facebook

फेसबुक सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, इसके पास सबसे ज्यादा ऑडियंस नेटवर्क है| अगर आप अपने बिज़नेस के शुरुआती फेज़ में है तो Facebook आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म होगा| इसपर आप टेक्स्ट, इमेज, विडियो, लिंक इत्यादि पोस्ट कर सकते है| Facebook पर आपको लाइव टेलीकास्ट का भी फीचर मिलेगा जिससे आप अपने इवेंट, प्रोडक्ट लौन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट अपने ऑडियंस तक पहुंचा सकते है|

Instagram

अगर सोशल मीडिया मोबाइल एप्प की बात की जाये तो Instagram सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है| इसपर इमेज, विडियो और स्टोरी के द्वारा मार्केटिंग किया जा सकता है| Instagram पर सिर्फ एक मिनट का ही विडियो अपलोड किया जा सकता है| फ़ूड, आर्ट, ट्रेवल्स, फैशन, फोटोग्राफी इत्यादि के मार्केटिंग के लिए ये सबसे अच्छा प्लेटफार्म है| इसके ज्यादा यूजर यूथ ही है| Instagram का एडीटर और फिल्टर्स इतना यूनिक है की इसपर अपलोड किये गए फोटोज काफी अच्छे दीखते है|
और भी जाने– Instagram पर followers कैसे बढ़ाये?

LinkedIn

   LinkedIn एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफार्म है| इसपर आपको ज्यादातर बिज़नेसमैन, CEO, Founder, Manager इत्यादि जैसे एक्सपर्ट मिल जायेंगे| आप चाहे तो इसपर भी अपने बिज़नेस को लिस्ट कर सकते है| यहाँ आपको ऐसे एक्सपर्ट मिल जायेंगे जिससे आपको अपने बिज़नेस ग्रोथ में काफी मदद मिल सकता है| यदि आपको अपने बिज़नेस टीम के लिए किसी employee की ज़रुरत है तो LinkedIn पर आपको बहुत सारे employees भी मिल जायेंगे|

YouTube

   YouTube दुनिया का सबसे बड़ा विडियो शेयरिंग नेटवर्क है|अगर आप विडियो के द्वारा अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना चाहते है तो ये प्लेटफार्म आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है| कभी-कभी ऐसा होता है की प्रोडक्ट कस्टमर तक तो पहुच है पर वो इसका इस्तेमाल नहीं जानते, ऐसे स्थिति में कंपनिया YouTube पर प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने का विडियो अपलोड कर देती है| कुछ लोग YouTube पर प्रोडक्ट्स रिव्यु का भी विडियो अपलोड करते है, जिसे देखने के बाद ही उस प्रोडक्ट को कस्टमर खरीदते है|

Pinterest

   Pinterest भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसपर आप अपने प्रोडक्ट को visually तरीके से अपने ऑडियंस    तक पहुंचा सकते है| Pinterest पर आपको अपने प्रोडक्ट केटेगरी के अनुसार बोर्ड बनाना पड़ता है फिर उस बोर्ड में अपने वेबसाइट के द्वारा प्रोडक्ट इमेज पिन कर सकते है| एक बोर्ड आप चाहे जितना भी प्रोडक्ट पिन कर सकते है| जब कोई यूजर Pinterest पर आपके प्रोडक्ट इमेज पर क्लिक करेगा तो वो डायरेक्ट आपके वेबसाइट पर जायेगा|

Google+

Google द्वारा बनाया गया Google+ भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है| यदि आप अपने बिज़नेस को गूगल पर अच्छे से लिस्ट करना चाहते है तो इसपर भी अकाउंट बना ले| अपने प्रोडक्ट को यहाँ पर भी अपडेट करते रहे इससे आपके वेबसाइट का SEO अच्छा रैंक करेगा| गूगल के सभी अकाउंट जैसे गूगल बिज़नेस, Google+, मैप इत्यादि आपस में जुड़े रहते है इससे आपका बिज़नेस इम्प्रैशन भी अच्छा बना रहेगा|

यदि आप सोशल मीडिया पर अपना बिज़नेस लिस्ट कर चुके है तो उसे रेगुलर अपडेट करते रहे और साथ ही अपने कस्टमर का रिव्यु भी लेते रहे इससे कस्टमर और बिज़नेस रिलेशनशिप काफी अच्छा बना रहेगा| एक बात का और ध्यान रखे सोशल मीडिया पर ऐसे भी लोग मिल जाते है जो आपके कंपनी इमेज को गिराने में लगे रहते है| वे आपके पोस्ट पर अनचाहे कमेंट कर देते है जिससे आपको काफी नुकसान पहुच सकता है| ऐसे लोगो का हमेशा ध्यान रखना पड़ता है, आप उन्हें समझाए नही तो ब्लाक कर दे|

दोस्तों, उम्मीद है कि हमारा ये पोस्ट आपके और आपके बिज़नेस के लिए काफी लाभदायक हो सकता है| यदि आपके मन में कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीच कमेंट कर सकते है| अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो कृपया करके इसे ज़रूर शेयर करे|

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