Home Business टॉप 10 शेयर मार्केटिंग के लिए बेहतरीन मोबाइल एप्प

टॉप 10 शेयर मार्केटिंग के लिए बेहतरीन मोबाइल एप्प

0
App for Share Marketing

Best App Share Marketing के लिए कौन-कौन से है,ये जानने से पहले हमे ये जानना होगा की, शेयर मार्केटिंग क्या होता है? शेयर मार्केट में काम कैसे होता है? शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान क्या होते है? शेयर कितने प्रकार के होते है? तो सबसे पहले जानते है की शेयर मार्केट होता क्या है:

शेयर मार्केट होता क्या है?

शेयर मार्केट जहा लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करते है और उस पैसे के बदले उन्हें अच्छा खासा मुनाफा मिलता है ,ये सिस्टम पूरी तरह से हमारे देश की economic system, और RBI की नीतियों पर निर्भर करता है।

शेयर मार्केट का काम कैसे होता है?

शेयर मार्केट इलेक्ट्रॉनिक मार्केट माना जाता है जहां निवेशक अपने शेयर को खरीद और बेच सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो शेयर मार्केट किसी कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने-बेचने की जगह मानी जाती है।

Share Market क्या है? इसमें शेयर कैसे खरीदे?

शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान

वर्तमान समय में देखा जाए तो शेयर मार्केटिंग के फायदे और नुकसान दोनो देखने को मिलता है। इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है की, निवेशक को छोटा सा इन्वेस्टमेंट करके बहुत कम ही समय में अधिक मुनाफा प्राप्त होता है। नुकसान में देखा जाए तो यह एक जोखिम से भरा हुआ इन्वेस्टमेंट होता है क्योंकि यह system पूरी तरह से मार्केट के शेयर पर निर्भर करता है और मार्केट के शेयर में उतार-चढ़ाव होता रहता और यदि ये नीचे जाएगा तो निवेशक को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर तीन प्रकार के होते है जिनमे Equity शेयर भी शामिल है.

  1. Equity Share (इक्विटी शेयर)
  2. Preference Share (परेफरेंस शेयर )
  3. DVR Share (डी वी आर शेयर )

10 Best App for Share Marketing

शेयर मार्केट से संबंधित जानकारी देने के बाद और समझने के बाद की शेयर मार्केट क्या है ? इसमें कैसे काम होता है ? इत्यादि जानकारी के बाद अब यह जानते है की शेयर मार्केटिंग के लिए सबसे बेस्ट mobile apps कौन कौन से हैं जो इस प्रकार है:

#1 Upstox- Stocks, Mutual Fund, IPOS & IPOs

★Total downloads — 10 million
★Play Store Rating — 4.3/5

अभी डाउनलोड करे

Present time me यह ऐप सबसे ग्रोविग डिस्काउंट ब्रोकिंग ट्रेडिंग ऐप माना जाता है। इस एप्प में Ratan Tata जी ने भी इन्वेस्ट किया है। यह 2009 में established किया गया था। इसकी खासियत यह है की आप इसके जरिए BSE, NSE और MCX में Equity, Commodities, और Currency Derivatives में आसानी से निवेश कर सकते है। इस एप्प को Omnisys NEST OMS (ऑर्डर मैनेजमेंट सिस्टम) के ऊपर बनाया गया है।

#2 Kite By Zerodha

★Total downloads – 10 million
★Play Store – 4.3/5

वर्तमान समय में Zerodha इंडिया की सबसे प्रसिद्ध शेयर मार्केटिंग एप्प है। यह 2010 में established हुआ था यह ग्राहकों को सबसे कम ब्रोकरेज शुल्क में निवेश की सुविधा प्रदान करती है।एस एप्प के विश्वसनीयता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की आज के समय में इसके 23 लाख active ग्राहक है जो दिन प्रतिदिन बढ़ते चले जा रहे है।ज़ेरोधा बहुत ही सुरक्षित ट्रेडिंग एप्प है। क्योकि यह आपको बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट और फेस आईडी) 2FA की सुविधा देता है। और इसके सभी कार्य SEBI के नियमो के अधीन होते है इसलिए लोगो का विश्वास इस app के प्रति और बढ़ता चला जा रहा है।

#3 Moneycontrol App

★Total downloads — 10 million
★Play Store Rating —4.1/5

Moneycontrol Mobile App 10 Million लोगो द्वारा Join किया गया है और यह App वर्तमान समय में सबसे अच्छा मार्केटिंग ऐप होने का दावा करता है।

यह App Financial Market के बारे में ग्राहक को Update रखने का वादा करता है और सभी ग्राहको द्वारा BSE, NSE, MCX (Multi Commodity Exchange) और NCDEX Exchanges पर अपनी संपत्ति लगायी जाती है ताकि वे आसानी से Index (Sensex L Nifty), Option, Stock, Mutual Fund, Commodities, Futures और Currencies को ट्रैक कर सके।

#4 Economic Time App

★ Total downloads — 5 million
★ Play Store Rating — 4.4/5

यह App share marketing का एक बहुत ही अच्छा साधन है और देखा जाए तो यह बहुत से निवेशकों के लिए एक वरदान भी माना जाता है। यह App इसलिए भी लोकप्रिय माना जाता है क्योंकि यह app अपने Members को सूचित करने के एकमात्र लक्ष्य के साथ बनाया गया है ,यह App अपने ग्राहकों को सही तथ्यों और टिप्पणियों के आधार पर सही निर्णय लेने में सक्षम बनाना चाहते हैं । यह Corporate & Industry, Consumer & Legal, Economy, Entertainment, Events, Advertising & Marketing आदि से संबंधित कुछ प्रस्तुतियाँ और स्लाइडशो भी प्रदान करता है।

#5 CNBC App

★ Total downloads — 1 Million
★ Play Store Rating — 4.5/5

CNBC App भी Share Marketing का एक अच्छा ऐप माना जाता है। यह ऐप समय-समय पर अपने ग्राहकों को सटीक समाचार प्रदान करने के लिए सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। यह App भरोसेमंद Stock Market App में से एक है। यह App प्रत्यक्ष पहुंच और लगातार निगरानी के लिए Live Streaming Analytics का विकल्प भी प्रदान करता है यह विश्व के किसी भी हिस्से से Share की लगातार निगरानी करने का विकल्प भी प्रदान करता है। यानी ये ऐप बहुत सी सुविधाएं अपने members को प्रदान करता है जिससे यह ऐप बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है शेयर मार्केटिग में। CNBC Team ने इस App की मदद से वित्तीय क्षेत्र में भी अच्छी तरह से सुविधा प्रदान करने की कोशिश की है।

#6 BSE India on Mobile App

★Total downloads — 1 Million
★Play Store Rating — 4.4/5

BSE एक इंडियन ऐप है भारत में 1 Million से अधिक उपभोक्ताओं ने डाउनलोड किया है। इस App को विशेषता ये है की Bombay Stock Exchange Limited द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इसमें बहुत से फिचर दिए गए है जो इसके प्रयोग को और भी सरल बना बनाता है। इसमें Google Voice से खोज का Option भी दिया गया है। ग्राहकों के पास अपने निवेश को ट्रैक करने के लिए अपनी स्वयं की Watch List और Portfolio बनाने का विकल्प होता है और भी बहुत कुछ।

#7 Groww- stocks, demat, mutual,fund, SIP

★Total downloads — 10 million
★Play Store Rating — 4.6/5

ग्रो ऐप के माध्यम से आप आसानी से स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फंड और Digital Gold में निवेश कर सकते हैं। यह ऐप पूरी तरह से safe और Secure share marketing App है। इस ऐप की सबसे खास बात और जो विशेषता के रूप में जानी जाती है की इसके माध्यम से किसी भी समय Mutual Fund में निवेश कर सकते है,और म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन होता है। क्योंकि म्यूच्यूअल फण्ड देने वाली कंपनियों के पास अच्छे और अनुभवी फण्ड मैनेजर होते है जो आपके म्यूचुअल फंड को mentain करते है।

#8 Investing.com App

★Total downloads — 10 million
★Play Store Rating — 4.5/5

यह ऐप अपने यूजर्स को अधिक से अधिक प्रदर्शन करने की अनुमति देता है यह इसकी एक प्रमुख विशेषता है। यह App साल भर की सभी वित्तीय घटनाओं को Trade करने के लिए वास्तविक समय और एक वित्तीय Calendar प्रदान करता है ग्राहक दुनिया भर के वैश्विक Indices, Stocks, Bonds, Commodities, Currencies और Interest Rate को Trade कर सकता है। इस Mobile App ने लाखों लोगो को अपनी ओर आकर्षित किया है इसी कारण यह भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला Share Market App में से एक बन गया है।

#9 Angle Broking App

★Total downloads — 5 million
★Play Store Rating — 3.9

Angel Broking App भारत में लोकप्रिय Share Market Trading app में से एक है आज के समय में इस App को 5 Million ग्राहकों द्वारा Download किया जाने वाला App बन गया है।
इसमें आप 20 Minute के अंदर Demat Account Open कर सकते है।इसकी Highlight Equity Delivery के लिए 0 शुल्क है और प्रति आदेश 20 रूपए है।

#10 Stock Market Live App

★Total downloads — 500k
★Play Store Rating — 4.3/5

यह ऐप भी शेयर मार्केटिंग का अच्छा साधन है। इसे 1 लाख से ज्यादा ग्राहकों द्वारा Download कर लिया गया है इसमे बहुत से अच्छे Features दिए गए है। कुछ विशेष features इस प्रकार है:-

  • Stock Watch Widget: वैश्विक मुद्राएं और MCX Commodity की कीमतें, मूल्य वृद्धि और गिरावट पर अलर्ट और अधिसूचना।
  • Backup and restore: Intraday and Historical chart, Stock View की जानकारी।
  • खुली कीमत, करीबी कीमत, उच्च/कम कीमत, वर्तमान मूल्य, आदि।

निष्कर्ष:

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको share market से सम्बन्धित और best app share marketing के लिए कौन कौन से होते है इसकी पूर्ण जानकारी दी है उम्मीद करता हूँ आपके लिए यह जानकारी लाभकारी होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
Exit mobile version