Home Digital Marketing Social Media टेलीग्राम क्या है? और Telegram App से पैसे कैसे कमाये?

टेलीग्राम क्या है? और Telegram App से पैसे कैसे कमाये?

3
Telegram hindi

हेल्लो दोस्तों, आपका इस ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है आज आप आपको टेलीग्राम क्या है? और Telegram App से पैसे कैसे कमाये? इसके बारे में सीखेंगे। ऑनलाइन मैसेज करने के लिए लोग ज्यादातर WhatsApp को यूज़ करते है लेकिन व्हाट्सप्प के अलवा भी बहुत ऐसे ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफार्म है जिससे आप ऑनलाइन किसी को कही भी मैसेज भेज सकते है।

Telegram एक मैसेजिंग एप्लीकेशन से साथ पैसे कमाने का एक जरिया हो सकता है जिसके जरिये से आप किसी से ऑनलाइन चैटिंग कर सकते है तथा टेलीग्राम में व्हाट्सप्प के जैसा अनेक फीचर्स है इससे आप डिजिटल मार्केटिंग भी कर सकते है टेलीग्राम में व्हाट्सप्प जैसे कोई लिमिट नहीं होता है और इसका सिंपल यूज़र इंटरफेस है कोई भी इसको आसानी से यूज़ कर सकता है।

टेलीग्राम एक सिंपल मैसेजिंग अप्प्स नहीं बल्कि टेलीग्राम से घर बैठे पैसे भी कमा सकते ये एक ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया जो अगर आप भी टेलीग्राम से कुछ पैसे कमाना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को पूरा आपको समझ आ जायेगा और आप भी पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

Telegram क्या है? – What is Telegram in Hindi?

Telegram एक सोशल नेटवर्किंग या ऑनलाइन मैसेजिंग एप्प है, इसको 14 अगस्त 2013 में निकोलाई दुराव और पावेल दुराव द्वारा लॉच किया गया था. टेलीग्राम का मुख्य कार्य यह था कि बाकी मैसेंजर अप्प्स की तरह टेलीग्राम यूजर एक दूसरे को मैसेज कर सके. लेकिन टेलीग्राम में बहुत सारी सुविधा आ गयी अब आप टेलीग्राम चैनल, ग्रुप, जैसे बहुत फीचर्स आ गए है।

टेलीग्राम एक Cloud Based मैसेजिंग प्लेटफार्म है इस एप्लीकेशन को आप Android Phone, iOS, Windows, ऑपरेटिंग सिस्टम पर यूज़ कर सकते है। यह व्हाट्सप्प मैसेंजर और फेसबुक मैसेंजर के जैसा ही काम करता है लेकिन इसका जो भी डेटा रहता वो आपके डिवाइस में नहीं बल्कि टेलीग्राम के सर्वर पर ही स्टोर रहता है क्लाउड का यही मतलब होता है इससे आपका पर्सनल स्टोरेज बच या कम यूज़ होता है।

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये?

दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक टेलीग्राम पर चैनल होना ज़रूरी है चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको Telegram App को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा उसके बाद आपको अपना अकाउंट बनाना होगा, उसके बाद आपको टेलीग्राम के साइड बार में कुछ ऑप्शन मिलेंगे उसी में New Channel का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके अपना एक नया चैनल बना लेंगे, चैनल बनाना बहुत आसान है उसके बाद आपको अपने चैनल में सब्सक्राइबर बढ़ाने होंगे। वो आप अपने टेलीग्राम दोस्तों को invite करके भी सकते है।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाये?

How To Earn Money From Telegram? – आईये अब जानते है कि इस Application से पैसे किन-किन तरीको से कमाया जा सकता है-

  1. Affiliate Marketing- एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है जितनी ई कॉमर्स या प्रोडक्ट सेलिंग वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, इस पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट का लिंकशेयर करके आप कमिशन कमा सकते है. टेलीग्राम से पैसे कमाने का ये बेस्ट तरीका हो सकता है. इसमें आपके लिंक से कोई भी प्रोडक्ट कोई खरीदता तो आप को कुछ परसेंट कमीशन मिलता है।      
  2. Earning Apps- अर्निंग अप्प्स मार्केट में बहुत सारे नये apps आते रहते जो शेयर करने पर कुछ पैसे देते है. ऐसे में आपके चैनल पर अच्छे Subscriber है तो बहुत सारे पैसे टेलीग्राम से कमा सकते हो. केवल एक रेफेरल लिंक को आप शेयर करके पैसे बना सकते है।
  3. Paid Promotion- पेड प्रमोशन करने के लिए लोग लाखो रूपये तक चार्ज कर लेते है जो अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर है तो किसी एक प्रोडक्ट को प्रमोट करने का उनसे पैसे लेते है और उस प्रोडक्ट के बारे में डिटेल्स में अपने सब्सक्राइबर को बताना होता है ये पैसा आपको तुरंत मिल जाता है. ये भी आपके लिए बहुत अच्छा तरीका टेलीग्राम से पैसा कमाने का हो सकता है।
  4. Link Shortner Websites- लिंक शॉर्टनर वेबसाइट के जरिये से आप अच्छा पैसा कमा सकता है जैसे मान लीजिये आपका Telegram Channel Movies Link देने का है इसमें आप कुछ वेबसाइट Linkshirink.net, shorte.st, जैसे वेबसाइट से जो मूवी लिंक है उसको इनके लिंक में कन्वर्ट करना जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करेगा तो सबसे पहले इस वेबसाइट पर जायेगा जहाँ कई सारे ad होंगे, कुछ देर बाद वह फिर मेन वेबसाइट पर जायेगा तो उसका आपको अच्छा पैसा मिल जाता है।
  5. Telegram channel Selling- टेलीग्राम चैनल सेलिंग इसमें आपके पास अगर कई टेलीग्राम चैनल है तो उसके जरिये से आप नये चैनल बनाकर उसको ग्रो करके अच्छे खासे पैसे लेकर Sell कर सकते है।
  6. PPD Network- इसका फुल फॉर्म Pay Per Download Network होता है जो अगर आप इसमें से कोई भी फाइल Image, Videos, Software, जैसे फाइल को PPD साइट अपलोड करते है और उसका लिंक आप अपने टेलीग्राम चैनल में देते हो उसके बाद आपके फाइल्स कोई डाउनलोड करके यूज़ करता है तो उसका आपको पैसा मिल जाता है।

नोट:-लेकिन दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक टेलीग्राम चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर होने चाहिए, तभी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है टेलीग्राम चैनल को ग्रो करना होगा और आपको कुछ समय टेलीग्राम पर देना होगा तभी आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

निष्कर्ष:-मै उम्मीद करता हूँ कि आपको ऊपर दी गयी हिंदी में जानकारी से Telegram के बारे में काफी हेल्प मिली होगी और टेलीग्राम से पैसे कमाने से संबंधित सारे प्रॉब्लम का हल मिल गया होगा इस से रिलेटेड आपको कोई भी डाउट है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

Guest Post

Bio – मेरा नाम मुशीर खान और www.catchit.in का ओनर हूँ. मैं अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बैंकिंग, तथा ब्लॉग के सम्बंधित रोज नई-नई जानकारी हिंदी में पब्लिश करता हूँ, मुझे अपनी जानकारी को आप लोगो तक पहुंचाना बहुत अच्छा लगता है तो जाकर इस ब्लॉग को विजिट करे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
Exit mobile version