Home Digital Marketing Social Media कैसे करे अपने YouTube Videos को Viral? #5 आसान तरीके!

कैसे करे अपने YouTube Videos को Viral? #5 आसान तरीके!

2
YouTube Videos Viral

क्या यही सही समय है यह जानने का कि कैसे करे अपने YouTube वीडियो को Viral? हम यहाँ आपको YouTube Videos को Viral करने के #5 महत्वपूर्ण तरीके बताने जा रहे, इसे ध्यान से पढ़े।

Youtube इस दुनिया का दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा Search Engine है। जी हां आपने सही सुना, और ये तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा visit की जाने वाली साइट है। इसलिए यही सही समय है अपना YouTube चैनल खोलने का और अपने बनाये videos को viral करने का। तो आइये जानते है कुछ आसान तरीके अपने वीडियो को वायरल करने के।

आकर्षक Title लिखे

Youtube वीडियो एक तरीके की presentation है जिसे आपको बहुत आकर्षक बनाना होगा जिससे कि ज्यादा से ज्यादा Viewers आकर्षित हो आपके वीडियो को देखने के लिए। सबसे पहले आपको बहुत ही आकर्षित Title लिखना है जिसे पढ़ते ही Viewers आकर्षित हो जाए उस वीडियो को देखने के लिए। चलिए देखते है कुछ आकर्षित titles के

Example:-

  • WhatsApp में एक साथ 5 से अधिक को मैसेज भेजने का तरीका
  • Mobile And YouTube Video को zoom करने का आसान तरीका
  • Chori Hua Mobile Kaise खोजे?
  • क्या आप WhatsApp के इन नए ट्रिक्स को जानते हैं?

YouTube Video का SEO करे

क्या आप जानते है 100 Google search results में से 70% results YouTube Videos के होते है। आइये आप खुद ही देख लीजिये।

जब लोग Google पर अपनी किसी समस्या का समाधान search करते है तब YouTube के भी कई सारे results आते है। इसलिए आप भी अपने वीडियो को वहां दिखाई देने के लिए उनमें Keywords व Tags को optimize करे।

यदि आप चाहते है अपने वीडियो की visibility बढ़ाना, तो इन स्टेप्स को ज़रूर follow करे।

  • Titles and description: अपने वीडियो के title व description में अपना targeted keyword ज़रूर डालें। आपio का इस्तेमाल कर सकते है keyword ढूंढने के लिए।
  • वीडियो में भी keyword ज़रूर डालें Targeted keywords आपके वीडियो में help करता है YouTube को यह जानने में कि आपका वीडियो क्या व किसके बारे में है।
  • Engagement: YouTube कई तरीके की engagement (likes, comments, views) के द्वारा आपके वीडियो की रैंक determine करता है Google search engine मे।
  • Categories: अपने viewers को वीडियो किस बारे में है यह समझाने के लिए categories का इस्तेमाल करे।
  • Tags: Categories के साथ tags का भी इस्तेमाल करे, जिससे की YouTube को आपके वीडियो के बारे में और जानकारी मिल सके।

अपनी YouTube community से जुड़े

YouTube एक ऐसा संपन्न समुदाय है जहाँ users like व comments के द्वारा जुड़ते है। आपको अपने subscribers से कनेक्ट करने के लिए उनके comments को like व reply ज़रूर करना चाहिए। इससे आपकी community strong व ट्रस्ट worthy बनती है। Examples:-

अपने Thumbnail को Customize करे

अपने YouTube चैनल को Promote करने की यह सबसे आसान व प्रभावित युक्ति है। अपने title के बारे में सोचे और उसे छोटा करके attractive thumbnail बनाए जिससे की views आकर्षित हो। आप Canva की सहायता से बहुत ही सुन्दर thumbnail बना सकते है।

जब आप thumbnail नहीं लगाते है तब YouTube अपने आप video में से screenshot लेकर thumbnail बना लेता है। पर ज़्यादातर ये screenshot blur हो जाता है, जो कि देखने में बिलकुल भी आकर्षित नहीं होता।  इसलिए बहुत ही अट्रैक्टिव thumbnail बनाए।

 दूसरे Creators व Brands के साथ Collaborate करे

अपनी following बढ़ाने के लिए यह युक्ति बहुत से बड़े YouTube stars फॉलो करते है। हर एक नए collaboration से आप दूसरे YouTube की ऑडियंस को अपनी तरफ attract कर सकते है। जिससे आपके subscribers, views, likes बढ़ सकते है।

अपना सही पार्टनर चुने collaboration के लिए जिसके subscribers आपसे कई ज़्यादा हो।

नियमित तौर पर अपना YouTube content सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले

आपको regularly अपने YouTube चैनल को सोशल मीडिया पर प्रमोट करना चाहिए। जब भी आप कोई नई वीडियो upload करे, उसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करे। जिससे कि आपकी सोशल मीडिया ऑडियंस को खबर रहे आपके नई वीडियो के बारे में।

ऐसे तरीको का इस्तेमाल कर आप YouTube के किसी भी विडियो को रातों-रात वायरल करा सकते है| Videos Viral होने के बाद कितना फायदा होता है ये तो हम सभी जानते है|

उम्मीद करते है कि आपको हमारी यह YouTube Marketing गाइड मदद करेगी। यदि आप और भी कई तरीके जानते है Youtube videos को viral करने के तो ज़रूर शेयर करे। धन्यवाद!

Guest Post by: Kavita Paliwal

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
Exit mobile version