Home Digital Marketing SEO Domain Authority क्या है? इसे कैसे Increase करें? Full Guide

Domain Authority क्या है? इसे कैसे Increase करें? Full Guide

5

क्या आप भी ऐसा कोई Guide की तलाश में है जिससे आपको “Domain Authority क्या है? और Domain Authority कैसे Increase करें?” इसके बारे में पूरी Detailed जानकारी चाहिए तो हमारा यह Article पूरा पढ़े।

अगर आप Blogging के Field में थोड़ी सी भी जानकारी होगी तो आपको Domain Authority kya hai यह जरूर पता होगा। Domain Authority Basically एक Parameter है जिससे आपकी Blog / Website की market में क्या Value है यह देखा जाता है।

Internet पे हर दिन हज़ारों Blog बनाये जाते है और हर blog बनाने वाला यही चाहता है की उसका Blog Google के First Position पे Show हो मगर ऐसा तो नहीं हो सकता है न,  जिसके कारन Google को काफी Problem आती है यह Decide करने में की किस Blog को First Position पे Show किया जाये।

यही Decide करने के लिए Domain Authority का इस्तेमाल किया जाता है।

आज ऐसे बहुत से Blogger है जो दिन रात मेहनत करते है अपने blog Article का अच्छे से SEO Optimized भी करते है इसके बाद भी उसका Blog First Page पे नहीं आ पता है।

अगर आपको भी यही Problem आ रही है तो शायद इसका Region Domain Authority कम होना भी हो सकता है।

ऐसे तो बहुत से दूसरे भी कारण होते है Google के First page पे आने का मगर उन कारणों में से Domain Authority का अच्छा होना सबसे ज्यादा महत्पूर्ण होता है।

इसीलिए आज मे आपको Hindi में बताऊंगा की Domain Authority Kya hai और Kaise Increase kare जिससे आपका Blog का Article Google के First Page पे Show होने लगेगा।

Domain Authority क्या है?

Domain Authority जिसे हम आसान भाषा में DA भी कहते है, यह एक Parameter है जिसके जरिये आपकी Blog की market में क्या Value है यह पता लगया जाता है।

किसी भी Blog की Domain Authority जानने के लिए उसे 1 से लेकर 100 तक के नम्बर से rating दिया जाता है जिसमे उस Blog / Website का नंबर जितना High होगा उसका Domain का Value उतना ही ज्यादा होगी।

Domain Authority को Google के द्वारा Introduced नहीं किया गया है बल्कि इसे एक SEO tool Moz के द्वारा Introduced किया गया है। Google किसी भी Article को Rank करने के लिए DA से ज्यादा PA यानि Page Authority को Consider करता है।

Google ने एक Report में बताया था की वह PA को ज्यादा Consider करता है DA के मुकाबले , मगर यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। Indirect Way में कही न कही Google भी DA को भी Consider करता है।

Domain Authority भी सब Website की अलग-अलग होती है , अगर आपका Blog New है तो उसका DA भी 5 से 10 के बीच में होगा और जैसे-जैसे आपकी Website पुराणी होती जाएगी उसक DA वैसे – वैसे Increase होता जायेगा।

Domain Authority कैसे Check करे?

Domain Authority Check करने के लिए आपको ऐसे बहुत से Website Internet पे मिल जायेंगे जिसके जरिये आप किसी भी वेबसाइट का DA Check कर सकते है। मगर ऐसा माना जाता है की जिसने Domain Authority को Introduced किया है उसका Tool Use करे तो हमे सबसे बेहतर जानकारी मिलेगी।

इसीलिए आप हमेशा Moz का ही Moz Open Site Explore Tool Use करें क्यूंकि इसे सबसे बेहतर Domain Authority Checker tool माना जाता है और यह हमेशा आपकी Website का सबसे Latest DA Score दिखता है।

Moz SEO Tool किस Basis पे Domain की Authority Check करता है यह किसी को भी नहीं पता है मगर ऐसा माना जाता है की Domain Authority Check करने के 40 से भी ज्यादा Factors हो सकते है जिसका Use करके आपकी Website का Domain Authority Check होता है।

Domain Authority Vs Page Authority

Domain Authority और Page Authority दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू जैसे है। दोनों का ही योगदान होता है जिससे कारण आपकी website Google के First Page पे rank करती है।

आसान भाषा में Domain Authority और Page Authority क्या होता है ?

Domain Authority में यह होता है की अपने जितनी भी Sites से आपके Main Domain के लिए Backlink बनाई है वह आपकी Blog/Website की Domain Authority increase करने में मदद करता है। इससे यह पता चलता है की आपको कितनी दूसरी websites से आपके Blog को referring मिला है जो आपकी Blog की DA Score increase करता है।

आपको जितनी ज्यादा DA वाली Sites से Backlink मिलेगा आपकी Blog की DA उतनी ही जल्दी बढ़गी और वह उतना ही जल्दी रैंक करना शुरू कर देगा।

Page Authority में यह होता है की आपको दूसरी Websites से आपके Single Blog Post के लिए कितनी Backlink मिली है। आपको दूसरी Websites से जितनी भी backlink आपको Single Blog Post पे मिलती है उससे उस Blog Post को Google के First Page पे Rank होने में उतनी ही आसानी हो जाती है।

आप जितनी High DA, PA वाली sites से आपके Blog Post के लिए backlink बनाएँगे वह post उतना ही जल्दी Google के First Position पे Rank होना शुरू हो जायेगा।

इन बातो के आधार पर आपको यह तो पता चल गया होगा की Domain Authority kya hai और Domain Authority और Page Authority में क्या फर्क होता है।

अब चलिए यह जानते है की Domain Authority कैसे Increase करते है।

Domain Authority kaise Increase kare

आप इन Steps को Follow करके अपने Website की Domain Authority increase कर सकते है।

  1. Chose Good Domain Name
  2. Write SEO Optimized Post
  3. Interlink Post
  4. Comment On Other Blog
  5. Link Building
  6. Increase Page Loading Speed
  7. Content Promoting Via Social Media

#1 Chose Good Domain Name

अगर आप अभी Blogging शुरू कर रहे है तो आप अपना Domain Name ऐसा चुने जो आपके Niche / Topic से Related हो इससे SEO पे काफी असर पड़ता है। जैसे इस Blog का Name है Techactive जिसपे Technology से जुड़ी हुई Article लिखा जाता है। इसी तरह अगर आपका Blog Name में भी आपके Niche से related कोई word हो तो वह काफी अच्छा होता है।

आपका Domain एक तरह का Brand है जिसे आप Build करने जा रहे है या कर करे है तो हमेसा याद रखे की आपका Domain Name Catchy और Short हो जिससे लोगो को आपका Blog Name याद करने में Problem नहीं हो। जिससे उन्हें आपकी Blog दोबारा खोजने में Problem न हो।

#2 Write SEO Optimised Post

आप अपने Blog पे अगर SEO Optimized Post नहीं लिखते है तो आप यह बहुत गलत कर रहे है। SEO Optimized Post नहीं  लिखने के कारन आपकी Ranking पे काफी असर पड़ता है जो Indirect way में आपकी Domain Authority को कम कर देता है।

अगर आप blogger Use कर रहे हे तो सायद आपके SEO Optimized Post लिखने में Problem आती होगी , इसीलिए अगर आपके पास investment हो तो आप WordPress पे shift हो सकते है। अगर आपके पास Investment नहीं है तो आप Yoast SEO का Online Tool Use कर सकते है।

इस्पे आप SEO Optimized Post लिख कर Blogger पे Paste कर सकते है जो आपकी Ranking को Improve करेगा जिससे आपका DA बढ़ना शुरू हो जायेगा और अगर आप WordPress Use करते है तो उसमे आपको बहुत से SEO Plugin मिल जाते है जिसका Use करके आप एक अच्छा SEO Post लिख सकते है।

Onpage SEO क्या है? इसे कैसे करते है?

आप अगर अच्छे से SEO करके Blog लिखेंगे तो आपके user को आपका Blog पढ़ने में मज़ा आएगा जो आपकी Blog का Bounce Rate कम करने में मदद करे , जिससे आपकी Blog जल्द से जल्द Rank होने लग लाएगी।

SEO आपके Blog के Domain Authority को Increase करने में काफी मदद करता है।

#3 Interlink Post

Interlink Post क्या होता है और कैसे करते है – Interlink Post का मलतब होता है आपकी ही Blog के दूसर article को अपने दूसरे Article से link करना। आप यह याद रखे की आप जब भी नया कोई Article लिखे तो उस Article में अपने पुराने Article जो Google में Rank है उसके साथ link जरूर करे।

जैसे की अगर आप Blogging क्या hai इस्पे Article लिख रहे है तो अपने Article में Blogging से Paise कैसे कमाए और Web hosting क्या है , यह सब Article को interlink कर दे।

इससे यह होता है की आपकी Blog के Article की Interlinking अच्छा हो जाती है और ज्यादा Chance है की User इस Article को पढ़ने के बाद उससे मिलता-जुलता पढ़े जिससे आपके Blog की Traffic Increase हो जाती है।

Interlinking करने से यह भी फयदा होता है की जब Google का Crawler आपके rank post को Crawl करे गा तो वह उस Article में जितने भी Article link है उनको भी Crawl करना Start कर देगा जिससे आपकी Blog Post की Link Juice Increase होगी इससे आपकी नई Article जल्द से जल्द Google के First Page पे Rank होना शुरू हो जायेगा।

#4 Comment On Other Blog

Domain Authority kya hai or kaise increase kare इसके लिए आप दूसरे Blogger जो आपके Niche से related Blog लिखते है उसके Blog पे जाके आप अच्छा सा Comment कर सकते है।

इससे आपके और उस Blogger में एक अच्छा सा relation बन जायेगा और Comment करते समय अपने Comment के द्वारा कुछ Value Provide करे जिससे यह ज्यादा Chance है की उस Article के User आपका Comment पढ़ के आपके साइट पे आना शुरू कर दे। जिससे आपके Blog का Traffic increase होगा।

दूसरे Blog पे Comment करने से आपके SEO पे भी काफी असर पढता है। Comment करने से आपको एक no-Follow backlink मिलता है जो ज्यादा नहीं पर थोड़ा बहुत आपकी Blog की Domain Authority Increase करने में मदद करता है।

#5 Link Building

अपने तो Guest Post के बारे में सुना ही होगा, यह तरीका भी Link Building के अंदर ही आता है जिसपे आपको आपके blog के Topic से जुड़े हुए दूसरों की Website पे जाके Article लिखना होता है जिससे आपको एक Backlink मिलती है।

Guest Post से हमे जो Backlink मिलता है वह एक Do-Follow Backlink होता है जो आपकी Blog की Domain Authority को increase करने में काफी मदद करता है। Guest Post के लिए आप दूसरे Website के Owner को Contact करे और उन्हें बताये की आप उनके लिए Content लिखना चाहते है।

फ्री में High Quality Backlinks कैसे बनाये? #10 बेहतरीन तरीके

आप उन्हें एक अच्छा Quality Content लिख कर दे जिसे वह अपनी Site पे Upload करेंगे जिससे उस Site के User आपकी Site पे आना शुरू कर देंगे जिससे आपका Traffic भी Increase होगा और आपको एक Do-Follow Backlink भी मिल जायेगा जो आपकी Blog की DA को Improve करने में मदद करेगा।

#6 Increase Page Loading Speed

Domain Authority kya hai or kaise increase kare इससे related अब तक जितनी भी बाते अपने जानी है उसका यह सबसे Important Step है जिसमे आपको आपके blog की Loading Speed कम करनी होती है।

एक Study में यह देखा गया है की आपकी Website की Loading Speed ज्यादा होने के कारन आपकी Blog के SEO पे काफी असर पड़ता है जिससे आपकी Blog की Domain Authority कम होने लगती है।

Blog के Loading Speed ज्यादा होने के कारन ज्यादा Chances है की User आपकी Blog को खोलने से पहले ही बंद कर दे जिससे आपकी Blog की Bounce Rate Increase होगी , इसके कारण आपके Blog के SEO पे काफी असर पड़ेगा जो indirect Way में आपके Blog की Domain Authority कम करने लगेगा।

अपने Website का loading Speed कम करने के लिए आप कुछ अच्छे Theme का Use कर सकते है मगर दयान रहे की Theme Mobile Friendly जरूर हो। आपका Theme Mobile Friendly है या नहीं यह जानने आप Google का यह Tool Mobile Friendly Theme Test का Use कर सकते है

इसीलिए अपने Blog की Domain Authority Increase करने के लिए आपके Site की Loading Speed जितना कम हो सकते उतना रखने की कोशिस करे।

#7 Content Promoting Via Social Media

आप निचे Comment करके बताये की क्या आप अपने Blog के Content को Social Media पे Share करते है की नहीं क्यूंकि Domain Authority increase करने के लिए आपको कितना Social Share मिलता है वह भी मायने रखता है।

अपने Blog के लिए ज्यादा से ज्यादा Social Share पाने के लिए अपने Blog Name से सभी Social Media Platform पे Account बनाले और आप जब भी नया Content लिखे use अपने सारे Social Media Accounts पे share कर दे। इससे आपका Blog पे Social Engagement बढ़ने शुरू जो जायेगा।

आप अपने blog के अंत में अपने User को Call to Action के जरिये आपके Blog को Social media Accounts पे Share करने के लिए भी बोल सकते है और आप अपने Blog पे Social Media Share Buttons का भी Use कर सकते है जिससे आपके Audience को Problem न हो आपके Blog को Share करने में।

Conclusion

Domain Authority क्या है or kaise increase kare इसके लिए आप ऊपर जितने भी स्टेप्स बताये गए है उसको अगर आप अच्छे से Follow करते है तो आपको जल्द भी आपके Domain Authority के Improvement दिखना शुरू हो जायेगा।

अगर आप ऐसा सोच रहे है की Domain Authority एक दिन में बढ़ता है तो आप यह गलत सोच रहे है क्युकी Domain Authority Increase करने में Time लगता है और अगर आप यह सोच रहे है की Domain Authority ही सब कुछ होता है तो यह भी गलत है।

आज के ज़माने में अगर आप Top Position में Rank करना चाहते है तो अपने Content पे भी ध्यान दे , Content is Always a King.

अगर आपका Content अच्छा नहीं होगा तो Domain Authority भी कुछ नहीं कर पायेगा , इसीलिए आप पहले अपने Content पे ध्यान दे और जब आपका Blog 2 – 3 महीना पुराना हो जाये तब आप Baclkink के जरिये Domain Authority Increase करे।

में आसा करता हूँ कि आपको Domain Authority kya hai or kaise increase kare इस topic से related अब कोई Problem नहीं आएगी। अगर आपको इससे Related problem आती है तो आप हमे निचे Comment करके बता सकते है, हम आपकी Problem दूर करने की पूरी कोसिस करेंगे।

Guest Post by: Techytroops

5 COMMENTS

  1. The article you have shared here is very awesome. I really like and appreciate your work. Once again thank for this article…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
Exit mobile version