कोविड-19 टीकाकरण और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

0
covid-19 vaccination online registration

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को दहशत में डाल दिया है, लगभग सारे देशों में पहली लहर के मुक़ाबले दूसरी लहर बेहद ख़तरनाक है। ऐसे में जब लोग लापरवाह हो जाते हैं तो वायरस के लिए स्थितियां और अनुकूल हो जाती हैं।

इस कोरोना महामारी से हर शख्स दहशत में है, हर कोई इससे बचने का तरह तरह के उपाए जारी कर रहा है जैसे योगा, गर्म पानी का उपयोग, विटामिन सी कैप्सूल का उपयोग, अन्य इम्यून बढ़ाने वाली दवाएं और भोजन ले रहें।
ऐसी स्तिथि में कोरोना महामारी से बचने का सबसे बेहतर उपाए वैक्सीनेशन यानि कोविड-19 टीकाकरण माना जा रहा जो कि दुनिया के कई देशों में इसका तेज़ी से उपयोग भी हो रहा। अब ऐसे में वैक्सीन के बारे में भी जानना ज़रूरी है, यह कितनी प्रभावी है और इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस यानि इस वैक्सीन को लगवाने की प्रक्रिया क्या है।

आइये जानते है, ये वैक्सीन शरीर के ‘इम्यून सिस्टम’ को डेंजर वायरस की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके ख़िलाफ़ शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं जो बाहरी हमले से लड़ने में हम सब के शरीर की बेहद सहायता करती हैं।

इस वैक्सीन लगाने का साइड इफ़ेक्ट यानि दुष्प्रभाव ( बुखार, बदन दर्द, सर दर्द या थकावट ) बहुत कम लोगों में पाया गया है। अच्छी बात यह है की वैक्सीन लगाने के कुछ समय बाद ही आप उस बीमारी से लड़ने की इम्यूनिटी विकसित कर लेते हैं। “यह वैक्सीन काफी बेहतर है बाकि सब तमाम दवाओं के मुकाबले” क्यूँकि दवाएं बीमारी का इलाज करती है पर वैक्सीन इस बीमारी से लड़ने का काम करती है, ये किसी आम इंसान का नहीं बल्कि अमेरिका के सेंटर ऑफ़ डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) का कहना है।

जैसा की आप सब जानते है के 18 वर्ष से अधिक वाले सभी जनता को 28 अप्रैल से वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन 4 बजे से शुरू हो चूका है , वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन CoWin Portal के ज़रिये, www.cowin.gov.in साइट पे रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिससे आप अपने और अपने परिवार का टीकाकरण करा पाएंगे।

किन लोगों को vaccine नहीं लगानी चाहिए?

Doctors का कहना है ऐसे मरीज़ जो कोरोना संक्रमित है और उनका इलाज चल रहा है तो वो ठीक होने के लगभग 1 महीनो बाद vaccine लगवाएं और जिन्हें कोई बीमारी है और उसका इलाज चल रहा है तो वो लोग भी कुछ हफ़्तों बाद लगवाएं जब एकदम हेल्थी लगे बॉडी तब।

जिनका immune system कमज़ोर है उनके लिए vaccine बहुत ज़्यादा इफेक्टिव नहीं है इसलिए वीक immune system वाले लोग हेल्थी खाए और इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए जो हो सके हो करें और एहतियात भी बरतें

आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड या वोटर आई डी कार्ड या अन्य कोई उल्लेखित फोटो आई-डी कार्ड ले जाएं।

कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कई तरह से कर सकते है – CoWin.gov.in इस साइट पे जाकर, CoWin App, UMANG या Arogya Setu App एप्प से।

Covid-19 वैक्सीन को रजिस्टर करने की प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले cowin.gov.in इस गवर्मेंट साईट पे क्लिक करें।
  2. दाहिनी और ऊपर की तरफ रजिस्टर के बटन पे क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें।
    ध्यान दें के एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है और हर शख्स को अपनी फोटो आई-डी ले जानी होगी।
  3. अपने मोबाइल नंबर से OTP देखकर डालें और उसे “वेरीफाई करें” के बटन पर क्लिक करें।
  4. आपको टीकाकरण पेज के पंजीकरण के लिए निर्देशित किया जाएगा। इस पेज पर एक फोटो आईडी प्रूफ चुनने का विकल्प होगा।
  5. अब आपके बारे में कुछ पूछा जाएगा जैसे आपका नाम, लिंग, उम्र आदि भरें और आगे बढ़ें।
  6. “रजिस्टर” दिए गए बटन पर क्लिक करें।
  7. Registration पूरा हो जाने के बाद आपके द्वारा भरी गयी डिटेल्स दिखेंगी।
  8. फिर ‘Schedule Appointment’ बटन पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट फिक्स करलें।

आप वैक्सीन रजिस्ट्रेशन Arogya Setu App से भी कर सकते है, उसे लिए –

  1. ये app इनस्टॉल करें फिर CoWin टैब पे क्लिक करें जो कि होम स्क्रीन पे दिखेगा।
  2. “Vaccination Registration” टैब पे क्लिक करें और अपना कांटेक्ट नंबर डालकर रजिस्टर करें।
  3. अब अपना अपॉइंटमेंट फिक्स कर लें।

ध्यान रखें कि अपॉइंटमेंट के दिन, अपॉइंटमेंट स्लिप और फोटो आई-डी लेकर सेंटर पर आपके द्वारा भरी गयी डिटेल्स लेकर जाना होगा।

वैक्सीन लगवाने से पहले निम्न बातों का ध्यान दें –

भारत में बढ़ते कोविद-19 के कारण सरकार को vaccine लगने की रफ़्तार बढ़ानी पड़ी जिससे vaccine centre पर लोगों की अच्छी-खासी भीड़ लग रही है और (भारत में जुलाई तक करीब 12 crore लोगों का vaccination करने का लक्ष्य है) जिससे की लोगो को कोरोना संक्रामण होने का डर है इसलिए आप सभी को कुछ बातों ध्यान देना होगा, Vaccine लगाने से पहले निम्न बातें ध्यान में रखें –

  1. मास्क और ग्लव्स दोनों लगाएं – ज़ाहिर सी बात है कि vaccine centre पर भीड़ होगी इसलिए precaution लेना बहुत ज़रूरी है। मास्क अच्छी क्वालिटी का लगाएं या तोह डबल मास्क लगाए और साथ ही ग्लव्स पहनें क्यूंकि ज़्यादातर हाथ से ही हर काम होता है और हाथ मुँह और नाक पर भी जाता है और सेंटर पर डाक्यूमेंट्स लेन देन भी करना होगा।
  2. घर से कुछ खाकर निकलें – Vaccine centre पर जाने से पहले कुछ खाकर निकलें और सेंटर पे कुछ खाने पिने से परहेज़ करें।
  3. सैनिटाइजर यूज करें – हाथों को sanitize करके ग्लव्स पहने और तोह और ग्लव्स को भी sanitize करलें।
  4. मास्क को बिलकुल न छुएं – मास्क लगया तो वायरस से बचने के लिए ही है तो ये वायरस मास्क पर चिपके हो सकते है इसलिए मास्क को बिलकुल ना छुएँ और घर जाकर मास्क और ग्लव्स दोनों wash करें।

वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ बातों का ध्यान दें –

वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना वायरस को हलके में न लें और एहतियात बरतें – मास्क लगाएं, दूरी बनाए रहे और बेवजह बाहर न निकलें। इसके अलावा निम्न बातों का विशेष ध्यान दें –

  1. अपनी सेहत पे ध्यान दें डॉक्टर के संपर्क में रहे।
  2. वर्कआउट ना करें क्योंकि वैक्सीन लगने के बाद हल्का दर्द होता है जो कि बढ़ सकता है।
  3. अगर आपको सिगेरट या शराब की लत है तो वैक्सीन लगने के बाद इन सब से दूरी बनाएं रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here